Inner Banner

जनसंपर्क निदेशालय

जनसंपर्क निदेशालय रक्षा मंत्रालय (डीआरपी) का एक प्रचार विंग है जो मंत्रालय (एमओडी), सशस्‍त्र सेनाओं, अंतरसेवा संगठनों, भारतीय तटरक्षक बल, सीमा सड़क संगठन, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र (डीपीएसयू) के उपक्रमों के महत्‍वपूर्ण कार्यक्रमों, उपलब्धियों और नीतिगत निर्णयों के महत्‍व के बारे में मीडिया और जनता को व्‍यापक रूप से जानकारी उपलब्‍ध कराता है। निदेशालय को प्रिंट, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सोशल मीडिया में रक्षा से संबंधित कार्यक्रमों का व्‍यापक रूप से प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने और ऐसे कार्यक्रमों को कवर करने में मीडिया संस्‍थानों को सहयोग करने का कार्य सौंपा गया है। यह साक्षात्‍कारों, प्रेस कांफ्रेंस और प्रेस टूर्स के माध्‍यम से सशस्‍त्र सेनाओं के अधिकारियों और मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों, लीडरशिप के साथ मीडिया वार्तालाप को नियमित रूप से आसान बनाता है।

 

डीआरपी का मुख्‍यालय साउथ ब्‍लॉक, नई दिल्‍ली में स्थित है। इसके अधीन देश भर में 25 क्षेत्रीय और शाखा कार्यालय हैं। यह निदेशालय सशस्‍त्र सेना कार्मिकों, भूतपूर्व सैनिकों और आमजन के लिए 13 भाषाओं में ‘‘सैनिक समाचार’’ नाम से एक पाक्षिक पत्रिका प्रकाशित करता है। निदेशालय का प्रसारण अनुभाग रेडियो कार्यक्रम उपलब्‍ध कराता है जो सशस्‍त्र सेनाओं के कार्मिकों के लिए नियमित रूप से ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित होते हैं।

 

डीपीआर का फोटो प्रभाग सशस्‍त्र बलों और रक्षा मंत्रालय से संबंधित सभी कार्यक्रमों की फोटो कवरेज उपलब्‍ध कराता है। फोटो अभिलेख अनुभाग का डिजिटाइजेशन चल रहा है। डीपीआर का सोशल मीडिया सेल विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्मों जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, यूट्यूब, लिंकडीन और कू पर विभिन्‍न कार्यक्रमों/निर्णयों से संबंधित व्‍यापक अभियान चलाता है ताकि इसे अधिक से अधिक लोगों तक इसे पहुंचाया जा सके। डीपीआर ने एक प्रयोक्‍ता अनुकूल व्‍यापक वेब पोर्टल (www.sainiksamachar.nic.in) भी शुरू किया है।

 

डीपीआर मीडिया सुविधा की व्‍यवस्‍था करता है, महत्‍वपूर्ण कार्यक्रमों जैसे गणतंत्र दिवस (आरडी) समारोह, जिसमें कर्तव्‍य पथ पर परेड, बीटिंग रिट्रीट समारोह, एनसीसी कैम्‍प के समापन पर प्रधानमंत्री की रैली शामिल है, का प्रचार सुनिश्चित करता है। निदेशालय गणतंत्र दिवस परेड पर कमेन्ट्री बुक भी प्रकाशित करता है । अन्य वार्षिक कार्यक्रमों में लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह, राष्ट्रपति भवन में रक्षा अलंकरण समारोह, डिफेंस एक्स्पो, एरो इंडिया, राष्ट्रपति फ्लीट की समीक्षा, भारतीय थल सेना, जल सेना, वायु सेना और भरतीय तटरक्षक बल का वायु शक्ति कमान्डर सम्मेलन, सेनाओं के स्थापना दिवस, सीमा संगठन के कार्यकलाप, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) आदि है जिनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाता है ।

 

डीपीआर प्रत्येक वर्ष रक्षा पत्राचार कोर्स(डीसीसी) आयोजित करता है। यह डीसीसी जो रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जा रहे प्रतिष्ठित कोर्सों में से एक है, का उद्देश्य मीडिया के विभिन्न वर्गों से चुने गए पत्रकारों को सैन्य बलों और मंत्रालय के संगठनात्मक और संक्रियात्‍मक मामलों से परिचित करवाना है ।