CPIOs and Appellate Authority

S.No. Name of the CPIO with Designation & Tel. No. Name of Appellate Authority with Designation Subject Matter
1

श्री एम.रवि,

अवर सचिव, रक्षा(स्था.I/ग्रुप.I)

दूरभाष सं. 23012846

श्री एस.एस.एस. सरमा, निदेशक (ई), दूरभाषः 23014369

रक्षा वित्त प्रभाग सहित रक्षा मंत्रालय (सचिवालय) के राजपत्रित अधिकारियों के सभी स्थापना और प्रशासनिक मामले । रक्षा मंत्रालय सचिवालय में सीएसएसएस संवर्ग के स्टाफ की तैनाती और स्थानांतरण । एमटीएस कर्मचारियों को छोड़कर रक्षा मंत्रालय (सचिवालय) के प्राधिकृत स्थायी संख्या बल का अनुरक्षण । एमटीएस को छोड़कर राजपत्रित और अराजपत्रित कर्मचारियों को अस्थायी और स्थायी एसएलआईसी जारी करना आदि ।

2

सुश्री फणि तुलसी के. सी. एच.,
अवर सचिव, रक्षा (स्था.I/ग्रुप.II)
दूरभाष सं. 23012538

श्री एस.एस.एस. सरमा, निदेशक (ई), दूरभाषः 23014369

रक्षा मंत्रालय (सचिवालय) के अराजपत्रित कर्मचारियों (एमटीएस के अलावा) के सभी स्थापना और प्रशासनिक मामले । रक्षा वित्त प्रभाग के सहित रक्षा मंत्रालय (सचिवालय) के बाह्य संवर्ग के कर्मचारियों (एमटीएस कर्मचारियों को छोड़कर) सहित अराजपत्रित कर्मचारियों का संवर्ग नियंत्रण । चुनाव ड्यूटी, संसदीय मामलों के संबंध में समन्वय आदि ।

3

श्री राजीव वर्मा,
अवर सचिव,रक्षा (स्था.2/सामान्य.I)
दूरभाष सं. 23014289

श्री सुप्रियो साहा, उप सचिव (सा., आईटी) दूरभाष सं. 23019713

स्टेशनरी, सामान्य सामान, फर्नीचर, कंप्यूटर, टेलीफोन, फैक्स मशीन आदि की खरीद जारी करना। स्टाफ कार, मोटर साइकल तथा ऑफिस साइकल, सम्मेलन कक्षों का आरक्षण, रक्षा मंत्रालय (सचिवालय) के कार्यालयों का नवीनीकरण, पुस्तकों की आपूर्ति, अग्निशमन की व्यवस्थाएं, सफाई की व्यवस्था आदि ।

4

श्री बलबीर सिंह हिमरल,
अवर सचिव, रक्षा (स्था.2/सा.-॥)
दूरभाष सं. 23792205

श्री सुप्रियो साहा, उप सचिव (सा. और आईटी) दूरभाष सं. 23019713

वेतन निर्धारण मामलों तथा एसएलआईसी जारी करने सहित एमटीएस के स्थापना तथा प्रशासनिक नियंत्रण से संबंधित सभी मामले। जिनमें रक्षा मंत्री , रक्षा राज्य मंत्री और रक्षा उत्पादन राज्य मंत्री के लिए आकस्मिक व्यय का भुगतान । रक्षा मंत्रालय (सचिवालय) के सभी कर्मचारियों के पेंशन संबंधी मामले । गृह निर्माण अग्रिम, सामान्य भविष्य निधि तथा अन्य अग्रिमों की मंजूरी । सभी कर्मचारियों के केन्द्रीय सचिवालय (चिकित्सा परिचर्या) नियम, 1984 तथा सीजीएचएस नियमों से संबंधित मामले । समाचार पत्र, दूरभाष, ब्रीफकेस इत्यादि की प्रतिपूर्ति। रक्षा मंत्रालय सचिवालय से पेंशनरों के सीएसडी कार्ड अग्रेषित करना।

5

श्री संजय पंत,
अवर सचिव, रक्षा (लैब)
दूरभाष सं. 23012660

श्री अशोक चक्रपाणि, ओएसडी (सीपी) दूरभाष सं. 23011681

रक्षा विभाग के निचले संगठनों में कार्य करने वाले रक्षा सिविलियनों की वैयक्तिक स्थितियों से संबंधित अनुशासनिक मामलों पर केवल जहां भारत के राष्ट्रपति को नियुक्ति का अधिकार है, रक्षा विभाग के निचले संगठनों में असैनिकों की अनुकंपा नियुक्तियां, निचले संगठनों में श्रेणी क और ख कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति और त्याग-पत्र, रक्षा विभाग के निचले संगठनों की अनुकंपा नियुक्ति से संबंधित शिकायत, एम.पी., वीआईपी संदर्भ ।

6

श्री विश्वजीत गुहा,
अवर सचिव , रक्षा (अपाट्स)
दूरभाष सं. 23011449

श्री एस.एस.एस. सरमा, निदेशक (ई), दूरभाषः 23014369

भर्ती नियमों का निर्धारण और संशोधन (श्रेणी क, ख तथा ग पदों के मामलों में) यूपीएससी के जरिए श्रेणी क तथा ख के पदों की सीधी भर्ती । श्रेणी क तथा ख पदों पर पदोन्नति । श्रेणी क पदों में पुष्टि और वरिष्ठता । जन्मतिथि में परिवर्तन तथा श्रेणी क, ख और ग की सेवा दस्तावेजों का पुनर्निर्माण ।

7

श्री अनिल कुमार. टी,
अवर सचिव, रक्षा (जेसीएम),
दूरभाष सं. 23011260

श्री अशोक चक्रपाणि, ओएसडी (सीपी) दूरभाष सं. 23011681

सीएसएस , सीएससीएस , सीएसएसएस और एएफएचक्यू संवर्गों के कर्मचारियों को छोड़कर रक्षा मंत्रालय के निचले संगठनों में कार्य करने वाले डिफेंस सिविलियनों के लिए सभी जेसीएम मामले, जेसीएम-॥ स्तर की परिषदों तथा उनकी नियतकालिक बैठकों का पुनर्गठन, केन्द्र सरकार सेवा में एससी , एसटी , ओबीसी और शारीरिक रूप से विकलांगों की संख्या के बारे में विवरण तथा प्रतिवेदन, तत्पश्चात सेवा तथा अन्य मामले, हड़ताल के मामले ।

8

श्री टी.डी. प्रशांत राव,
अवर सचिव,रक्षा(एजी-I),
दूरभाष सं.23018602

श्री अमोद कुमार तिवारी, उप सचिव (एजी-।), दूरभाष सं. 23014036

कानूनी शिकायतें, सभी वर्गों के और सेना अधिकारियों के व्यक्तिगत विषयों के अनुशासनिक मामलों पर नीति, सभी सेना अधिकारियों और कार्मिकों के लिए कोर्ट मार्शल तथा अनुशासनात्मक मामले, अनुशासन को लेकर एनएचआरसी द्वारा भेजे गए मानवाधिकार के उल्लंघन के मामले, गुजारा-भत्ता के वैयक्तिक मामले, मिलिटरी कस्टडी में अवरोध-व्यक्तिगत मामले, बहु-विवाह-व्यक्तिगत मामले, अनुकंपा नियुक्ति आदि ।

9

श्री बलवीर सिंह,
अवर सचिव, रक्षा (एजी-॥),
दूरभाष सं. 23011146

सुश्री पूर्णिमा राजेन्द्रन, उप सचिव (एजी-॥), दूरभाष सं. 23011593

सेना में भर्ती, सेवा के नियम और शर्तें तथा जनशक्ति योजना, सेना अधिकारियों और कार्मिकों के लिए भर्ती की नीति, जेसीओ और एनसीओ को मानद पद और कमीशन के अनुदान पर नीति, सेना अधिकारियों के प्रलेखों और अभिलेखों पर नीति, स्थायी कमीशन के अनुदान पर नीति, शार्ट सर्विस कमीशन, एसएल कमीशन तथा अंतर-सेना स्थानांतरण, कार्यकाल के विस्तार पर नीति-एसएससी अधिकारी, सेना कार्मिकों के छुट्टी के नगद भुगतान पर नीति, देश भर में भर्ती कार्यालयों और शाखा भर्ती कार्यालयों (बीआरओ) और केंद्रों को खोलना, सेना में नामांकन में धोखाधड़ी और अनियमितता से संबंधित नीतिगत मामले।

10

श्रीमती चारु विजय,
अवर सचिव, रक्षा (एएफटी),
दूरभाष सं. 23017398/ 23792530

सुश्री पूर्णिमा राजेन्द्रन, उप सचिव (एजी-॥), दूरभाष सं. 23011593

सभापति और उसके सदस्यों की नियुक्ति प्रकिया, नियमावली का गठन और ऐसे दूसरे कानूनी नियम, सभापति और सदस्यों की सेवा शर्तों और अन्य नियमों का निर्धारण, ट्रिब्यूनल को अपने कार्यों के निर्वहन में सहायता करने के लिए आवश्यक अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों का स्वरूप और श्रेणियां निर्धारित करना और प्रधान पीठ आदि के लिए आवास और अन्य रसद, बुनियादी ढ़ाँचा प्रदान करना, एएफटी और उसके क्षेत्रीय पीठों से संबंधित सभी स्थापना और प्रशासनिक मामले।

Pages